politics

देश के सर्वश्रेष्ठ 10 पुलिस थानों में अकेले मध्यप्रदेश के दो पुलिस थाने

भोपाल (ईएमएस)। मध्यप्रदेश देश का एकमात्र राज्य है जिसके दो पुलिस थानों को देश के सर्वश्रेष्ठ 10 थानों में स्‍थान हासिल करने का गौरव मिला है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने मौजूदा साल के लिए स्‍वतंत्र एवं विस्तृत सर्वे के उपरांत देश के 10 सर्वश्रेष्ठ पु‍लिस थानों का चयन किया है। इसमें मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले का अजाक (आदिम जाति कल्‍याण) थाना को तीसरा और श्योपुर जिले के बरगवाँ थाने को दसवाँ स्‍थान मिला है। महाराष्ट्र के पुणे शहर में स्थित इंडियन इंस्‍टीट्यूट ऑफ साइंस एज्‍यूकेशन एंड रिर्सच (IISER) में आयोजित हो रही तीन दिवसीय डीजीपी एवं आईजी कान्फ्रेंस-2019 में शुक्रवार को केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा अजाक पुलिस थाना प्रभारी बुरहानपुर किशोर कुमार अग्रवाल को ट्रॉफी एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस कॉन्‍फ्रेंस में मध्‍यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह एवं पुलिस महानिरीक्षक मकरंद देउस्कर भी शिरकत कर रहे हैं। डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस में देश के प्रथम तीन पुलिस थानों के प्रभारियों को गृह मंत्री द्वारा सम्‍मानित किया गया।
देश के सर्वश्रेष्ठ 10 पुलिस थानों में अकेले मध्यप्रदेश के दो पुलिस थाने
देश के सर्वश्रेष्ठ 10 पुलिस थानों में अकेले मध्यप्रदेश के दो पुलिस थाने

इस आधार पर चुने गए हैं देश के सर्वश्रेष्‍ठ पुलिस थाने
केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय द्वारा भारत के सभी राज्‍यों के एससीआरबी (राज्‍य अपराध अभिलेख ब्‍यूरो) में उपलब्‍ध सीसीटीएनएस (क्राइम एंड क्रिमिनल ट्रैकिंग नेटवर्क एंड सिस्‍टम) डाटा के आधार पर आरंभ में देश के सर्वश्रेष्‍ठ 100 पुलिस थानों का चयन किया था। इसके बाद मैदानी स्‍तर पर तीन चरणों में अलग-अलग एजेंसियों के माध्‍यम से गुप्‍त सर्वे कराकर दस सर्वश्रेष्‍ठ थानों को चुना है। भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने 10 सर्वश्रेष्‍ठ थानों के चयन के लिए लगभग 50 बिंदुओं की प्रश्‍नावली निर्धारित की थी। साथ ही गुप्‍त सर्वे में इस बात का खासतौर पर पता लगाया कि आम जनता में पुलिस की छवि कैसी है। पुलिस थानों का रख-रखाव, अनुशासन व रिकार्ड संधारण, पीडितों की संतुष्टि के साथ शिकायतों का शीध्रता से निराकरण और बुनियादी सुविधाएँ मस‍लन पेयजल, शौचालय व आगुंतकों के लिए बैठने की व्‍यवस्‍था इत्‍यादि की स्‍थिति क्‍या है। सर्वे के दौरान थाने की कार्यप्रणाली के बारे में कारोबारियों, समाज से‍वियों एवं शासकीय सेवकों सहित समाज के सभी वर्गों की राय भी जाँच एजेंसियों द्वारा ली गई।

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने सर्वेक्षण के बाद चुने हैं सर्वश्रेष्ठ थाने

– मध्‍यप्रदेश के अलावा इन राज्‍यों के थानों को मिला है प्रथम दस में स्‍थान
केन्‍द्र शासित प्रदेश अंडमान निकोबार द्वीप समूह का एवरडीन पुलिस थाना, गुजरात का बालासिनोर, तमिलनाडु का एडब्‍ल्‍यूपीएस-थैनी, अरूणाचल प्रदेश का अनीनी, दिल्‍ली का बाबा हरिदास नगर द्वारिका, राजस्‍थान का बकानी, तेलंगाना का चोप्‍पाड़ी (एम) एवं गोवा का बिचौलिम पुलिस थाना।

Tags
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *