World

प्रदूषण हानिकारक से बचने के लिए ऐरेका पाम व तुलसी के पौधे लगाए




नई दिल्ली (ईएमएस)। देश की राजधानी दिल्ली में इंडोर पलूशन दूर करने के लिए आपको महंगा एयर प्योरिफायर खरीदने की जरूरत नहीं। कुछ इंडोर प्लांट्स के बारे में जिन्हें घर में लगाकर आप पा सकते हैं शुद्ध हवा और पलूशन से मुक्ति पा सके्गें। ऐरेका पाम का पौधा हवा से फार्मेल्डिहाइड, कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को दूर करता है और शुद्ध ऑक्सिजन देता है। अगर आप अपने पूरे घर में ऑक्सिजन की कमी नहीं होना देना चाहते है तो इसके कम से कम 4 पौधे लिविंग रूम में लगाएं। यह पौधा नर्सरी में 200 से 250 रुपये की रेंज में मिलता है। पीस लिली का पौधा हवा में मौजूद हानिकारक और बीमारी पैदा करने वाले कणों को दूर भगाकर हवा को शुद्ध करने में मदद करता है। रात के समय जहां पौधे कार्बन डाईआक्साइड उत्सर्जित करते हैं, वहीं यह पौधा रात को भी ऑक्सिजन ही उत्सर्जित करता है। यह 150 रुपये तक की रेंज में आपको मिल जाएगा। इसके अलावा रबड़ प्लांट आप घर के साथ-साथ ऑफिस में भी इस प्लांट को रख सकते हैं। इनके लिए थोड़ी सी धूप भी काफी होती है। इनमें ऑफिस के वुडन फर्नीचर से निकलने वाले हानिकारक ऑर्गेनिक कंपाउंड फॉर्मलडिहाइड से वातावरण को मुक्त करने की क्षमता होती है। घर में भी इन्हें सोफे या बेड के नजदीक रख सकते हैं।

देश की राजधानी दिल्ली में इंडोर पलूशन दूर करने के लिए आपको महंगा एयर प्योरिफायर खरीदने की जरूरत नहीं।

यह आपके स्वास्थ्य के लिहाज से भी अच्छा रहेगा। यह प्लांट हवा में मौजूद विषैले कणों को दूर करते हुए वायु को शुद्ध करता है। यह 150 रुपये तक की रेंज में मिलते हैं। मनी प्लांट यह अधिकतर घरों में मिल जाता है, जो हवा को शुद्ध करने में काफी मदद करता है। यह आसानी से कहीं भी बढ़ जाता है। यह घर से कार्बन मोनोऑक्साइड और कार्बन डाइऑक्साइड जैसी जहरीली हवाओं को निकालने में मदद करता है। साथ ही आपके घर में यह ऑक्सिजन की मात्रा को बढ़ाता है। यह 200 से लेकर 300 रुपये तक की रेंज में खरीदा जा सकता है। वहीं तुलसी का पौधा 24 घंटे में 20 घंटे ऑक्सिजन और चार घंटे ओजोन गैस का उत्सर्जन करता है। यह वातावरण में कॉर्बन मोनोऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड व सल्फर डाइऑक्साइड को अवशोषित कर वातावरण को शुद्ध बनाने में सहायक होता है। इसमें वातावरण में फैले बैक्टीरिया को नष्ट करने की भी क्षमता होती है। यह 20 से 50 रुपये की रेंज में आसानी से किसी भी नर्सरी से खरीदा जा सकता है।

स्नेक प्लांट या नाग पौधा हवा में मौजूद खतरनाक तत्व फॉरमलडिहाइड को फिल्टर करने में सहायक है। इस पौधे को ज्यादा धूप व पानी की जरूरत नहीं होती है। इसे बेडरूम या बाथरूम में लगाया जा सकता है। यह कार्बन डाइऑक्साइड लेकर ऑक्सिजन छोड़ता है। यह मार्केट में 100 से 200 रुपये में आसानी से मिल जाता है। बैंबू पाम को रीड हथेली या बांस के पौधे के नाम भी जाना जाता है। यह पौधा हवा को फ्रेश करने के साथ घर की सजावट के काम भी आता है। यह तेजी से बड़ा होता है। हालांकि इनडोर के लिए छोटे पौधे भी मिलते हैं। इसे फर्नीचर के आसपास के स्थानों में रखा जा सकता है। यह 150 से 250 रुपये में मिल जाता है। यहां बता दें कि दिल्ली-एनसीआर की हवा इन दिनों जहरीली ही नहीं बल्कि जानलेवा भी बन गई है। एक्यूआई 1 हजार से भी ऊपर पहुंच गया है। स्थिति आपातकाल से भी ज्यादा बुरी हो चुकी है। इन सबके बीच बाहर के वातावरण का तो आप कुछ नहीं कर सकते लेकिन घर के अंदर की हवा को साफ बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *